Wednesday 11 March 2015

पास्ट परफेक्ट का फेर

        
                      पास्ट परफेक्ट का फेर
                                                         ओम वर्मा
शाहिद अफरीदी, मदनलाल, कपिल देव, राशिद लतीफ, हरभजनसिंह और मुझमें एक जबर्दस्त समानता या गणित की भाषा में कहूँ तो कॉमन फेक्टर है हमारा अँगरेजी ज्ञान। मैं आज भी बेरन और भैंरो की पहेली सुलझा नहीं पाया हूँ और फेसबुक पर अँगरेजी में लिखी कमेंट पर बिना पढ़े लाइक ठोक दिया करता हूँ। मैं गाँव के स्कूलों में उस दौर में पढ़ा हूँ जब गुरुजी जिस विद्यार्थी से कहते थे कि जाकर छड़ी तोड़कर लाउसका पहला प्रयोग भी उसी पर करते थे।
    हमें अँगरेजी पढ़ाते थे मेहता सर। उनका विश्वास था कि अँगरेजी पढ़ाने के लिए जनरल डायर जैसे अँगरेज की तरह ही सख्त होना जरूरी है। जाहिर है कि उनका मुँह कम और हाथ ज्यादा चलते थे। चाक से ब्लैक-बोर्ड पर वे निशान कम बनाते थेहमारी हथेली पर उनकी छड़ी के निशान ज्यादा बनते थे। एक दिन पास्ट परफेक्ट टेंस पढ़ाते हुए उन्होंने ग्रामर की किताब से दो वाक्य लिखवाए - “मेरे स्टेशन पहुँचने से पहले ट्रैन रवाना हो चुकी थी”, और “पुलिस के आने से पहले चोर भाग चुका था।“ फिर सबसे इसी टेंस के ऐसे बीस बीस वाक्य लिखने को कहा। कुछ ने एक-दो लिखे और और कई ने नहीं लिखे। जाहिर है कि सभी न लिखने वालों पर जिनमें मैं भी थामहँगाई भत्ते की किश्त न मिलने का गुस्सा उतरना ही था।
   अँगरेजी ज्ञान तो मेरा आज भी जस का तस है पर देखता हूँ कि ऐसे कथन तो चारों ओर बिखरे पड़े हैं जिन्हें पास्ट परफेक्ट टेंस के उदाहरण के रूप में व्याकरण की किताबों में दर्ज किया जा सकता है। कुछ उदाहरण आपके सम्मुख प्रस्तुत है।
  बज़ट सत्र प्रारंभ होने से पूर्व वित्त्मंत्री के भाषण की जानकारियाँ लीक हो चुकी थीं। सरकार के तेल और गैस के उत्पादन तथा आयात पर कोई नीति बनाने से पहले ही बिना गाजर खाए ही कुछ करमचंद जरूरी दस्तावेज़ तेल कंपनियों को पहुँचा कर उन्हें लाभान्वि कर चुके थे। बढ़ता तापमान ‘एच1एन1 वायरस’ को निष्क्रिय करे उससे पूर्व वह महामारी का रूप धारण कर कई लोगों की जान ले चुका था। बिहार में नाव के किनारे से पहुँचने से पहले ‘मांझी’ उसे मझधार में डूबता छोड़ चुके थे। दिल्ली में मुफ्त वाई-फाई शुरू होने से पहले ही कई लोग अपने पुराने मोबाइल डस्टबिन में फेककर नए स्मार्टफोन खरीद चुके थे। इसके पहले कि वहाँ पानी- बिजली मुफ्त होलोग या तो छोटी टंकियाँ तोड़कर बड़ी टंकियाँ बनवा चुके थे या प्लास्टिक की पुरानी छोटी टंकियों के बदले एक्सचेंज ऑफर में बड़ी टंकियाँ खरीद चुके थे और घरों में ए/सी लगवा चुके थे।  
   अपना नाम लिखे दस लाख के सूट को वे उतारकर रखते इससे पूर्व ही दिल्ली की जनता किसी और का नाम अपने मानस पटल पर लिख चुकी थी। वीआयपी सूट की निलामी में बोली पाँच करोड़ तक पहुँचने से पूर्व घड़ी शाम के पाँच बजा चुकी थी। सूखाग्रस्त क्षेत्र में मंत्री जी द्वारा घोषित सहायता राशि का वितरण होते होते वहाँ बाढ़ आ चुकी थी और बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में सहायता राशि पहुँचने से पहले वहाँ सूखे का प्रकोप प्रारंभ हो चुका था। पिता द्वारा लड़के वालों की माँग पूरी किए जाने से पहले बेटी ससुराल में जला दी गई थी। नई फिल्म के सिनेमा हॉल में रिलीज होने से पहले उसकी डीवीडी बाजार में आ चुकी थी। इससे पहले कि सरकार दिल्ली के वीभत्स काण्ड पर बनी डॉक्युमेंट्री को रुकवा पाते, बीबीसी वाले उसका प्रसारण कर चुके थे।
   दीनापुर में बलात्कार के आरोपी की अदालत में पेशी होने से पहले आक्रोषित जन समूह कानून हाथ में लेकर अभियुक्त को दण्डित कर चुका था। इससे पहले कि बीजेपी जम्मू-कश्मीर सरकार से समर्थन वापसी पर विचार करती, वे एक खौफनाक अलगाववादी को रिहा कर चुके थे। होली पर मैं अपनी पत्नी को रंग लगाता उससे पहले मेरा 'मित्र' उसे मुगले आजम की रीलों की तरह संपूर्ण रंगीन बचा चुका था। मुंबई के दंगों में शहीद हुए हेमंत करकरे का उठावना होने से पहले जीबीनि के अधिकारी स्वयं उनकी बीमा राशि का चेक लेकर उनके घर पहुँच चुके थे। कन्या पक्ष के यहाँ बरात के पहुँचने से पूर्व दुल्हन अपने प्रेमी के साथ भाग चुकी थी। बजट सत्र शुरू होने से पहले  अपोजीशन लीडर चिंतन के लिए विदेश प्रस्थान कर चुके थे। इससे पूर्व कि आप दिल्ली में अपनी प्रशासनिक पकड़ जमा पाती, दो संस्थापक सदस्य बाग़ी करार देकर पीएसी से निकाले जा चुके थे।   
   2007 के वर्ल्ड कप में सीनियर खिलाड़ियों के फॉर्म में लौटने से पहले टीम मुकाबले से बाहर हो चुकी थी। इस वर्ल्ड कप में पड़ौसी देश की क्रिकेट टीम अपना अगला मुक़ाबला खेलने से पहले हार का ठीकरा पर्थ की पिच पर फोड़ चुके थे। मुंबई में एक बार एलबीडब्ल्यू की अपील पर अंपायर के उंगली उठाने से पहले ही एक भद्र बल्लेबाज पैवेलियन की राह पकड़ चुका था। इधर देश में एक धार्मिक नेता द्वारा बोले गए विषैले बोलों से हुई किरकिरी का डैमेज कंट्रोल कर पाते उसके पहले ही दूसरे धार्मिक नेता की जुबान रूपी कमान उससे कहीं अधिक विषैले तीर छोड़ चुकी थी। और अंत में यही कि उनके द्वारा जारी शांति अपील के छपकर आने से पहले धार्मिक नेता के बयानों से भड़की आग कई घर जला चुकी थी।
    दैनिक जीवन में इस टेंस के ऐसे वाक्यों की श्रृंखला अनवरत जारी है। मगर अफसोस कि अँगरेजी भाषा के मेरे ‘ज्ञानमें वृद्धि होने से पहले मेहता सर स्वर्ग सिधार चुके थे  
                                                                        
  Mail ID - om.varma17@gmail.com 
संपर्क – 100रामनगर एक्सटेंशनदेवास 455001
                  



No comments:

Post a Comment